IPL 2024 Auction Dates: Timing , Venue , Live Streaming & Purse Details

IPL 2024 Auction Dates: Timing , Venue , Live Streaming & Purse Details

हर टीम ने टाइट कर ली है अपनी अपनी जेबें क्योंकि आ रही है 2024 की आईपीएल नीलामी। दोस्तों हम आपको एटूजेड जानकारी बताने वाले हैं 2024 के लिए होने वाली नीलामी की कब होगी, कहाँ होगी, कहाँ पर होगा टेलीकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग। बैलेंस पर कितना होगा नियम, क्या रहेंगे आज इस पोस्ट में बताएँगे। तो चलिए दोस्तों देर नहीं करते हैं। शुरुआत कर लेते हैं सबसे पहले नीलामी की तारीखों के साथ। तो एक हफ्ते पहले ही इसकी घोषणा हो चुकी है। espn cricinfo की रिपोर्ट है और लगभग कन्फर्म रिपोर्ट है कि 19 दिसंबर2023 को नीलामी की तारीख रहेगी। दरअसल दोस्तों पिछले बार 2023 के आईपीएल के लिए नीलामी हुई थी वह हुई थी दोस्तो दिसंबर के आखिरी हफ्ते में, लेकिन इस बार सभी टीमों ने विरोध किया था। सारी टीमें चाहती थी कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते में नीलामी ना हो क्योंकि उस समय क्रिसमस की छुट्टियां चलती हैं। बीसीसीआई ने मिड ऑफ दी दिसंबर नीलामी रखी है।दोस्तो

बात कर लेते हैं टाइमिंग की

दोपहर 02:30 बजे से नीलामी की शुरुआत होने वाली है। आपको बता दूं दोस्तो जब आईपीएल शुरू शुरू में स्टार्ट हुआ था तो उस समय जो ऑक्शन हुआ करता था वो सुबह से स्टार्ट हो जाया करता था। लेकिन अब बीसीसीआई ने हमने पिछले चार सालों से देखा है। दोपहर में नीलामी की स्टार्टिंग कराई है जोकि थोड़ी सी लेट नाइट 10:00, 11:00 बजे तक चलती है। दोपहर में नीलामी शुरू करने से होता यह है कि जो अलग अलग टीमों का स्टाफ होता है, मैनेजमेंट का स्टाफ होता है, कोचिंग स्टाफ होता है जोकि नीलामी के लिए आता है। वह सुबह सुबह दोस्तों उस पर्टिकुलर नीलामी के वैन्यू पर पहुंच जाता है और ईजिली एक्सेसिबल हो जाता है। जब आप बहुत सुबह नीलामी शुरू करोगे तो भैया पूरे स्टाफ को एक दिन पहले आना पड़ता है क्योंकि सारा स्टाफ को ज्यादा समय बर्बाद ना हो उसी दिन आ जाए। दोपहर में नीलामी शुरू करेंगे और इस बार भी वही होने वाला टाइमिंग्स के बाद चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

बात कर लेते हैं वैन्यू की

इस बार की जो नीलामी है वह दुबई में रखी गई है। यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में रखी गई है। अमूमन नीलामी देश से बाहर होती नहीं है क्योंकि इंडिया में ना रिसोर्सेस है ना होटेल्स है नीलामी कराने के लिए। लेकिन इस बार बीसीसीआई ने दुबई में नीलामी रखी है। बहुत सारे लोग पूछ रहे थे कि भैया इसका रीजन क्या है तो दो तीन कारण है। दोस्तों दुबई में नीलामी रखने का जो पहला सबसे बड़ा कारण है वह दुबई की कनेक्टिविटी है। दुनिया के किसी भी कोने से दुबई बहुत ईजिली कनेक्टेड है और डायरेक्ट फ्लाइट्स मिलती है। जबकि अगर आपको इंडिया आना होना दुनिया के किसी भी कोने से तो आपको अलग अलग जगह पर हॉल्ट ले कर ले ओवर कर आना पड़ता है ईवन अगर आपको कई बार मुम्बई, दिल्ली, अहमदाबाद आना हो, कोलकाता आना हो तो पहले आपकी फ्लाइट दुबई आती है दुबई से फिर इंडिया आती है क्योंकि कनेक्टिविटी दुबई की बेहतर है इसलिए दुबई में इस बार नीलामी रखी गई है। दूसरा बड़ा रीजन है इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप। इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप नीलामी को कराता है। नीलामी की जो प्रोसीजर है उसको मेंटेनेंस सब करता है। एंड इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप ने इस बार बीसीसीआई को जो ब्राउजर्स दिए थे, उसमें जो सबसे कम कीमत उन्होंने दुबई में नीलामी कराने की बताई थी। मतलब दुबई में नीलामी कराना बीसीसीआई के लिए सस्ता है। कंपेयर टू इंडिया के किसी शहर में अब ऐसा क्यों है वो तो वही जानते हैं। भैया और बीसीसीआई के सेक्रेटरी जानते हैं। हां ये दो बड़े रीजन हैं जिसके चलते दुबई में सस्ते दामों पर बीसीसीआई नीलामी करा लेगा और कनेक्टिविटी अच्छी रहेगी। बाकि आपके हिसाब से कहां होनी चाहिए थी? नीलामी मेरे हिसाब से हिंदुस्तान में होनी चाहिए थी। आप इस पर अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखना और दो तीन कारण है पर्दे के पीछे दुबई में नीलामी होने के वो सब बताएंगे।

चलिए दोस्तों अब बात कर लेते हैं टेलीकास्ट डिटेल

स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर टीवी पर टेलीकास्ट होने वाला है नीलामी का। आपको बता दूं दोस्तों की टीवी के राइट्स अभी स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास ही हैं और जाहिर है उसका फायदा स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क को मिलेगा। लेकिन अगर मैं लाइव स्ट्रीमिंग की बात करूं तो इस बार लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर होने वाली है। आपको पता है दोस्तों ऑनलाइन राइट्स जो है वो जियो वालों के पास वायकॉम नेटवर्क के पास आ गए हैं। जियो सिनेमा पर स्पेशल स्क्रीनिंग हो सकती है, स्पेशल स्ट्रीमिंग हो सकती है। मल्टी लैंग्वेज में नीलामी दिखाई जा सकती है। अब इन्होंने। पिछले साल के आईपीएल में जियो वालों ने बहुत सारे एक्सपेरिमेंट करे थे और मोस्टली एक्सपेरिमेंट इनके सही गए थे। मजा आया था लोगों को जियो पर अलग अलग भाषा में देखने का मैचेस। हो सकता है नीलामी में ये लोग एक्सपेरिमेंट करें और हो सकता है में मजा आए। देखते हैं ये लोग नीलामी में किस तरह का एक्सपेरिमेंट करते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग और टेलीकास्ट डीटेल क्लियर हो चुकी कन्फर्म हो चुकी है। लाइव बनता है इन दोनों डीटेल्स के लिए।

चलिए दोस्तों अब बात कर लेते हैं खिलाड़ियों की

आखिर कितने प्लेयर्स होंगे आईपीएल की नीलामी का हिस्सा। इसको लेकर भी एक मोटा आंकड़ा सामने आ सामने आ चुका है। 900 प्लेयर्स अभी तक रजिस्टर्ड कर चुके हैं। दरअसल दोस्तो होता यह है कि जो क्रिकेट बोर्ड होते हैं, मान लीजिए मध्यप्रदेश क्रिकेट बोर्ड है या राजस्थान क्रिकेट बोर्ड है, वो खिलाड़ियों को पहले फॉर्म भेजता है। नीलामी में नामंकन कराने के लिए अपने डोमेस्टिक खिलाड़ियों को उन नामों को रजिस्टर्ड प्लेयर्स कहा जाता है तो देशभर और पूरी दुनिया भर से 900 ऐसे डोमेस्टिक इंटरनेशनल प्लेयर्स अभी तक रजिस्टर करा चुके हैं, जिसकी पहली लिस्ट भी आ चुकी है। इन 900 में से 200 खिलाड़ी जो कि इंटरेस्टेड प्लेयर इंटरेस्टेड टीम से रहते हैं उनको शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इन 200 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। ये जो 900 प्लेयर्स की जो लिस्ट रजिस्टर्ड प्लेयर्स की सभी दसों टीमों को भेज दी जाएगी। ये सभी दसों टीमें इसमें से अपने इंट्रेस्टेड 200 प्लेयर्स के नाम आगे रख देंगे और उन 200, 250,100 प्लेयर्स शॉर्टलिस्ट करे जाएंगे। नीलामी के लिए रजिस्टर्ड 900 में 200 पर बोली लगेगी। जिस दिन नीलामी होगी तो प्लेयर्स की तो बात हो गई|

अब नियम देख लेते।

तीन बड़े रूल्स अभी तक सामने आए हैं। उनकी तारीखे सामने आई हैं।

पहला नियम है – नीलामी से पहले जो ट्रेडिंग विंडो होती है वो खुल चुकी है। आने वाले एक महीने के लिए ट्रेडिंग विंडो खुली रहेगी और इस बीच टीमें अपने खिलाड़ियों को एक टीम से दूसरी टीम में भेज सकते हैं। हालांकि ट्रेडिंग विंडो को लेकर कई सारे ग्रे एरियाज और नियम हैं। ट्रेडिंग विंडो ऐसी होती है जो कि नीलामी तक भी खुली रह सकती है और नीलामी के बाद जब तक आईपीएल शुरू नहीं हो रहा तब तक भी खुली रह सकती है और मिड आईपीएल तक में भी प्लेयर्स ट्रेड किए जा सकते हैं, लेकिन उसके लिए स्पेशल परमीशन बीसीसीआई से लेनी पड़ती है।

दूसरा नियम है – दोस्तो, रिटेन लिस्ट का। बीसीसीआई घोषणा कर चुका है 15 नवंबर को रिटेन लिस्ट की घोषणा की जाएगी। ये जो रिटेन लिस्ट आने वाली है इसका भी लाइव टेलीकास्ट होगा। टीवी पर, स्टार स्पोर्ट्स पर और ऑनलाइन जियो सिनेमा पर तो 15 तारीख की भी तैयारी कर लेना और हमारे पास पहले डीटेल आ जाएगी।

और तीसरा नियम है – मिनी ऑक्शन होने वाला कोई आरटीएम राइट टू मैच कार्ड नहीं होने वाला है। अगर आपने किसी खिलाड़ी को रिलीज कर दिया तो आप उसको खरीद ही सकते हैं। फिर आप आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल उस पर्टिकुलर रिलीज प्लेयर्स पर नहीं कर सकते हैं। तो मिनी ऑक्शन है कोई आरटीएम कार्ड। अमूमन हम पिछले पांच सालों से देख रहे हैं। आरटीएम कार्ड नहीं है तो यह तो नियम थे।

दोस्तों बात कर लेते हैं बैलेंस पर्स की

सबसे महत्वपूर्ण चीज आखिर किस टीम के पास आज की परिस्थिति में कितना पैसा है। हालांकि दोस्तो जो 15 नवंबर की तारीख है उसके बाद फाइनल होगा बैलेंस पर लेकिन अभी भी 100 करोड़ का बैलेंस पर रख दिया है। हर टीम के पास प्री रिटेंशन 100 करोड़ रुपए है खर्च करने के लिए। लेकिन जाहिर है हर टीम उन 100 करोड़ में से अपने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन भी करेगी और ऐसी परिस्थिति में आज की स्थिति में RCB के पास 6.75 करोड़। CSK के पास भी 6.5, MI के पास 5.05 करोड़ राजस्थान के पास 8.3 करोड़, KKR के पास 6.6, उसके अलावा लखनऊ के पास 8.5, गुजरात के पास 9.4, सनराइजर्स हैदराबाद के पास लगभग 12 करोड़, दिल्ली के पास 9 करोड़,और पंजाब के पास ₹17 करोड़ रहने वाले। आज की परिस्थिति में पंजाब के पास सबसे ज्यादा पैसा है। जब रिटेंशन हो जाएगा 15 तारीख को उसके बाद भी पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के पास ही सबसे ज्यादा पैसा रहने वाला है। ₹30 ,₹40 करोड़ भी अगर किसी टीम के पास है तो आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा प्लेयर फिर बिकेगा। शायद इस बार कोई खिलाड़ी 19 करोड़ में भी बिक जाए क्योंकि पैसा इस बार भी कई दो तीन टीमों के पास काफी अच्छा है। तो यह थी एटूजेड जानकारी नीलामी की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *