World Cup 2023 Final Match : India Vs Australia Confirm Playing 11, Preview & Analysis

 इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया  मैच रिव्यू

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल महामुकाबला द ग्रांड फिनाले। इस टूर्नामेंट की दो सबसे बेस्ट सबसे जबरदस्त टीम इंडिया वर्सेज ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। वनडे संडे को तो सुपर संडे को यह फाइनल महामुकाबला होगा। इतिहास रचने के लिए वर्ल्ड के सबसे बड़े सबसे लार्जेस्ट क्रिकेट स्टेडियम यानी की अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल स्टेडियम में यह हाई हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार दोपहर 02:00 बजे से। यानी कि पीएम से यह महामुकाबला भी शुरू होने वाला है तो 1,30,000 दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में होगी सबसे बड़ी व आखिरी लड़ाई। घमासान की जंग। वर्ल्ड कप का फाइनल जीत इतिहास रचने के लिए अब इस मैच में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की वह टीम होगी जो वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सक्सेसफुल सबसे सफल टीम रही है।

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया कितने-कितने बार वर्ल्ड कप जीती है

अब तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ओडीआई वर्ल्ड कप के फाइनल में आठ बार पहुंच चुकी है, जिसमें से यह टीम पांच बार चैंपियन भी बनी है। पांच बार खिताब जीत चुकी है। जहां ऑस्ट्रेलिया पहली बार वर्ल्ड कप 1975 के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसके बाद वर्ल्ड कप 1987 में यह टीम पहली बार चैंपियन बनी थी। फिर उसके बाद 1996 में यह टीम फाइनल में पहुंची थी और 1999 में यह टीम चैंपियन बनी थी। फिर उसके बाद 2003 में चैंपियन, 2007 में चैंपियन और 2015 में भी यह टीम चैंपियन बनी थी। वर्ल्ड कप का फाइनल जीता था। उसके बाद 2019 के सेमीफाइनल में यह टीम हारकर बाहर हो गई थी और उसके बाद एक बार फिर से वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुंच चुकी है तो ऑस्ट्रेलिया अब द ग्रेटेस्ट टीम है। वर्ल्ड कप के इतिहास में तो दूसरी ओर भारतीय टीम है जो अब तक सिर्फ दो ही बार ओडीआई वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाई है।पहला 1983 में कपिल देव की कप्तानी में तो वहीं दूसरा 2011 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में। तो क्या टीम इंडिया तीसरी बार वर्ल्ड कप की चैंपियन बनेगी। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में या फिर नहीं तो भारतीय टीम चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम इंडिया 1983 के फाइनल में पहुंची थी। वेस्टइंडीज को 43 रन से हराया था तो वहीं वर्ल्ड कप 2003 के भी फाइनल में टीम इंडिया पहुंची थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 125 रन से हार का सामना करना पड़ा था। तो वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में टीम इंडिया पहुंची थी और श्रीलंका को छह विकेट से हराया था और अब साल 2023 में भी टीम इंडिया फाइनल में पहुंची है। हिटमैन सूरज शर्मा की कप्तानी में वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल महामुकाबला भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। 19 नवंबर 2023 या संडे को। लेकिन इस फाइनल महामुकाबले को सिर्फ टीम इंडिया को जीतना ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया से 20 साल पुराना अपना बदला लेना है।जी हां, वर्ल्ड कप 2003 में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी। तब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय टीम को फाइनल में 125 रन के बड़े अंतर से एकतरफा बुरी तरह से हराया था। इस बार बारी टीम इंडिया की है ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने की। 20 साल के बाद एक बार फिर से यह दोनों टीमें आमने सामने हुई हैं।

इस वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल महामुकाबले के लिए टीम इंडिया की कन्फर्म प्लेइंग इलेवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ।

ओपनर। नंबर एक पर हिटमैन रोहित शर्मा। टीम इंडिया के 10 कप्तान। विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज अब तक ताबड़तोड़ विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए आए हैं। नंबर दो पर होंगे शुभमन गिल। यंग ओपनर बल्लेबाज। इन्होंने भी काफी शानदार प्रदर्शन किया। इस वर्ल्ड कप में अगर हम बात करें नंबर 3 की तो नंबर तीन पर होंगे किंग विराट कुली। रनमशीन अपने सबसे बेहतरीन जबरदस्त फॉर्म में चल रहे एक के बाद एक मैच में इनका परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त रहा है। खासतौर पर बड़ी टीमों के खिलाफ। अगर बात करें नंबर 4 की तो नंबर चार पर होंगे जबर्दस्त मिडिल ऑर्डर बैट्समैन। जो पिछले दो मैच में बैक टू बैक सेंचुरी लगाकर आर रहे हैं तो वहीं नंबर पाँच प्रयोग किया सफल विकेटकीपर बैट्समैन। नंबर छह पर सूर्य कुमार यादव तो नंबर सात पर होंगे। रवींद्र जडेजा हरफनमौला खिलाड़ी तो नंबर आठ पर होंगे मोहम्मद शमी। टीम इंडिया के सबसे एक्सपीरियंस्ड फास्ट बोलर, जो गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। वर्ल्ड कप के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं, जो पिछले मैच में सात विकेट लेकर आ रहे हैं, वह भी न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ। बात करें नंबर 9 की तो नंबर नौ पर होंगे कुलदीप यादव। चाइनामैन स्पिनर नंबर 10 पर यॉर्कर किंग यानी कि जसप्रीत बुमराह। वहीं नंबर 11 पर होंगे मोहम्मद सिराज। भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन। इस महामुकाबले के लिए अब चूंकि यह फाइनल महामुकाबला है। सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम है और मोहम्मद सिराज का परफार्मेंस उस तरह का उस लेवल का नहीं रहा है। तो आप चाहे तो इस मुकाबले में मोहम्मद सिराज को बाहर बिठाकर उनकी जगह पर रविचंद्रन अश्विन को भी खिला सकते हैं। टीम इंडिया के पास विकल्प जरूर है। जहां ऑस्ट्रेलिया दूसरे सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका स्पिनर्स के सामने फंस गई थी तो टीम इंडिया के पास ऑप्शन जरूर रहे, लेकिन भारतीय टीम विनिंग कंबिनेशन के साथ ही मैदान में उतरने वाली इस महामुकाबले में भी फाइनल मैच में भी जाने की मोहम्मद सिराज मोस्ट लय के लिए खेलते दिखाई देंगे। इस मैच में भी इसको लेकर आप क्या सोचते हैं?कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दीजिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *