India Vs South Africa 2nd ODI 2023 Playing 11| Preview, Pitch, Injury, Record, Rain

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला ओडीआई मुकाबला तो हो चुका है खतम। अब बारी है दूसरे ओडीआई मुकाबले की जाएंगी। वर्सेज साउथ अफ्रीका के बीच ओडीआई में 19 दिसंबर 2023 को खेला जायेगा। कैनबरा के सिटी जॉर्ज पार्क स्टेडियम में, जो भारतीय समयानुसार शाम को साढ़े 04:00 बजे से यानी कि फोर थर्टी पीएम से दूसरा ओडीआई मुकाबला शुरू होने वाला है। अब दूसरे ओडीआई मुकाबले की टाइमिंग बदल चुकी है। जहां पहला वनडे मैच दोपहर डेढ़ बजे शुरू हुआ था, लेकिन अब दूसरा ओडीआई मुकाबला शाम को साढ़े 04:00 बजे से शुरू होगा। अब यह मुकाबला काफी शानदार काफी जबरदस्त होगा।

पहला ओडीआई मैच का हाईलाइट

भारतीय टीम ने पहले ओडीआई मैच में शानदार प्रर्दशन किया था। साउथ अफ्रीका टीम को मात्र 116 रन पर ही ऑलआउट कर दिया था और भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में ही रन चेज कर लिया था। भारत की तरफ से सबसे शानदार प्रदर्शन अर्शदीप सिंह ने किया था जिन्होंने 10 ओवर में पाँच विकेट चटकाये थे। मैन ऑफ द मैच बने थे जबकि अवेश खान ने भी आठ ओवर में चार विकेट चटकाए थे। इसके अलावा भारत की तरफ से डेब्यू करते हुए सुदर्शन ने अपने पहले ही मैच में शानदार परफॉर्मेंस दिया था। 55 रन की शानदार पारी खेली थी। नाबाद रहे थे। इसके अलावा अय्यर ने भी काफी जबरदस्त पारी खेली थी। भारत ने पहला मुकाबला जीतकर एक जीरो की बढ़त बना ली है। तीन ओडीआई मैचों की सीरीज में अब यहां से साउथ अफ्रीका के लिए करो या मरो के मुकाबले बचे हैं। मस्ट विन मैचेस बचे हैं क्योंकि अगर यहां से साउथ अफ्रीका एक भी मुकाबला और हारे तो साउथ अफ्रीका टीम ओडीआई सीरीज गंवा देगी। भारत अपने नाम कर लेगी यह श्रंखला। टीम इंडिया को यह सीरीज जीतने के लिए बाकी बचे दो ओडीआई मुकाबलों में से एक मुकाबला और जीतना होगा और साउथ अफ्रीका टीम को यह सीरीज जीतने के लिए बाकी बचे दो के दोनों ही मुकाबला हर हाल में जीतना होगा, जो इतना आसान नहीं होगा। फिलहाल दबाव दक्षिण अफ्रीका पर है

दोनों टीमों की न्यूज़,वेदर रिपोर्ट

दूसरे ओडीआई मुकाबले से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है क्योंकिअय्यर दूसरे ओडीआई मुकाबले से पूरी तरह से बाहर हो चुके हैं, साथ ही यह दूसरा ओडीआई मुकाबला नहीं खेलेंगे। आपको बता दे कि अय्यर को सिर्फ पहले ओडीआई मुकाबले के लिए ही टीम में चुना गया था। अब दूसरा और तीसरा ओडीआई मुकाबला नहीं खेलेंगे। वह टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुट जाएंगे अभी से ही। अब चूंकि यह मुकाबला केवरा के स्टीव जॉब्स पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा तो इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी ज्यादा शर्मनाक है। टीम इंडिया ने छह ओडीआई मुकाबले इस मैदान पर खेले हैं, लेकिन भारतीय टीम को सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है और पांच मुकाबले टीम इंडिया हारी है। जबकि साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड इस मैदान पर बेहद ही शानदार है। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर टोटल 35 ओडीआई मैच खेले जिसमें से कई मैच में शानदार जीत मिली है और 13 मुकाबले हारे और एक मैच नो रिजल्ट रहा है। अगर हम बात करें इस मुकाबले की वेदर रिपोर्ट की तो दूसरा मुकाबला 19 दिसंबर को खेला जाएगा। तो वेदर फॉरकास्टिंग के अनुसार 15 दिसंबर को गेवरा में बारिश होने के कोई भी चांस नहीं है। जीरो परसेंट बारिश के चांस है।

पिच रिपोर्टऔर कंडीशन

दूसरे ओडीआई मुकाबले की पिच रिपोर्ट और कंडीशन के बारे में। तो दूसरा मुकाबला कैमरा एचडी जो जिस पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा तो इस मैदान पर अब तक क्रिकेट के इतिहास में टोटल 41 ओडीआई इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 20 ओडीआई मैच में जीत मिली है तो वहीं चेज करने वाली टीम को कई ओडीआई मैच में शानदार जीत मिली है। अब इस मैदान का एवरेज स्कोर और स्कोर ओडीआई फॉर्मेट में 233 रन है, जबकि इस मैदान का सबसे हाईएस्ट सबसे बड़ा स्कोर 335 रन है जो कि पाकिस्तान ने बनाया था और इस मैदान का सबसे लोवेस्ट सबसे छोटा स्कोर 112 रन है जो कि न्यूजीलैंड की टीम 112 रन पर ऑलआउट हो गई थी। अगर बात की जाए रिकॉर्ड्स की कि आखिर किसका पलड़ा भारी है तो भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक क्रिकेट के इतिहास में टोटल 92 ओडीआई इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए जिसमें से टीम इंडिया को 39 ओडीआई मैच में जीत मिली है, जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम को 50 ओडीआई मैच में शानदार जीत मिली है और तीन मैचेज नो रिजल्ट रहे हैं। तो रिकॉर्ड्स में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। लेकिन इस ओडीआई सीरीज में टीम इंडिया एक जीरो की बढ़त पर है। टीम इंडिया पर उतना दबाव नहीं होगा जितना साउथ अफ्रीका टीम पर होगा।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह से होगी ओपनर नंबर एक पर उतरो आज के वार्ड नंबर दो पर साईं सुदर्शन, ये दोनों ही करेंगे ओपनिंग बल्लेबाजी। इन पर बड़ी चेंजेस होगी। अब चूंकि यह दूसरे ओडीआई मुकाबले के लिए अवेलेबल नहीं है, उपलब्ध नहीं है तो उनकी जगह पर टीम इंडिया के पास दो ऑप्शन है। एक रजत पाटीदार का और दूसरा रिंकू सिंह का जिन्होंने टी ट्वेंटी सीरीज में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। तो इन 2 में से किसी एक को खिलाया जाएगा। अगर रजत पाटीदार को खिलाया जाता है तो फिर वह थोड़ी ऊपर बल्लेबाजी करेंगे। अगर रिंकू सिंह को खिलाया जाता है तो फिर लोवर ऑर्डर में बल्लेबाजी करेंगे। एक फिनिशर की भूमिका निभाएंगे। लेकिन सलाह के लिए रजत पाटीदार के खेलने के चांस थोड़े ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। बात करें नंबर 4 की तो नंबर चार पर होंगे तिलक वर्मा तो नंबर पाँच पर कप्तान केएल राहुल और विकेटकीपर जबकि नंबर छह पर संजू सैमसन। जहां संजू सैमसन काफी शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ विकेटकीपिंग भी करते हैं। नंबर सात पर होंगे अक्षर पटेल स्पिन आलराउंडर तो नंबर आठ पर होंगे अर्शदीप सिंह तेज गेंदबाज, नंबर नौ पर अवेश खान जबकि नंबर 10 पर कुलदीप यादव चाइनामैन स्पिनर तो वही नंबर 11 पर होंगे मुकेश कुमार। तो यह तो भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन।

दक्षिण अफ्रीका टीम की प्लेइंग इलेवन

दूसरे ओडीआई मुकाबले के लिए बात करें दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन तो सलामी जोड़ी के तौर पर नंबर एक पर होंगे टोनी डीजल से। नंबर दो पर रीजा हेंड्रिक्स या तो नहीं करेंगे ओपनिंग के बल्लेबाज। नंबर तीन पर फजल दुसान, नंबर चार पर कप्तान एडेन मार्करम, नंबर पाँच पर हेनरिक क्लासेन, विकेटकीपर बैट्समैन नंबर छह पर डेविड मिलर, नंबर सात पर वियान, मोल्डर नंबर आठ पर एंजिल फ्लिक, नंबर नौ पर केशव महराज, नंबर 10 पर आंद्रे बरगर और नंबर 11 पर तबरेज शम्सी। इंडिया और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमों की प्लेइंग इलेवन दूसरे ओडीआई मुकाबले के लिए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *