India Test Squad For South Africa Series 2023 | साउथ अफ्रीका के खिलाफ Indian Test Team घोषित

इंडिया टेस्ट सीरीज की स्क्वॉड- साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए हो गया है टीम इंडिया का एलान। बीसीसीआई ने बता दिया कि आखिर क्यों टेस्ट में हो रहे हैं बड़े बदलाव। दिग्गज खिलाड़ी बैटिंग के बाहर होंगे नए खिलाड़ियों की एंट्री। रोहित शर्मा की कप्तानी में हो गया है टीम का ऐलान। जी हां, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से रोहित शर्मा अपनी वापसी करने जा रहे हैं। रोहित शर्मा की वापसी से टीम इंडिया की स्क्वॉड का ऐलान हो गया है। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टेस्ट सीरीज के लिए बहुत से दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर बिठाया गया है जो टेस्ट में भारत की दीवार कहे जाते थे। उनको बदलाव के तौर पर कह दिया है कि बाहर बैठ जाइए। लेकिन अब ऐसे में नए और युवा खिलाड़ियों को टीम इंडिया की टेस्ट स्क्वाड में जगह दे दी गई है। हम आपको बताएंगे टीम इंडिया की टेस्ट स्क्वॉड क्या रहेगी। साउथ अफ्रीका खिलाफ दो टेस्ट मुकाबलों के लिए बीसीसीआई ने किन खिलाड़ियों को किया है शामिल और किन खिलाड़ियों को दिखाया है बाहर का रास्ता। WTC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी यह जरूरी है।

बात करते हैं बल्लेबाजी पैकेज की

रोहित शर्मा- कप्तान रोहित शर्मा टीम में जगह पक्की करते हैं। टेस्ट फॉर्मेट के अंदर पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए अच्छी बल्लेबाजी करी है। वैसे तो रोहित शर्मा तीनों ही फॉर्मेट में हिट नजर आते हैं लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में कई सालों बाद जो फिलहाल वापसी कर रहे हैं वो अच्छी दिख रही है। रोहित शर्मा के अंदर वो काबिलियत है कि वो नई गेंद से जीहां गेम को संभाल सकते हैं। जरूरत पड़े तो वह विस्फोटक अंदाज में भी रन बना सकते हैं लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में सबसे इंपोर्टेंट होता है किस गेंद को खेलना और किस गेंद को छोड़ना। वो रोहित शर्मा को बखूबी आता है। तो टेस्ट स्क्वाड में सबसे पहला नाम कप्तान रोहित शर्मा का दिया गया है।

शुभमन गिल– जैसा कि हमने आपको पहले भी कहा शुभमन गिल वो खिलाड़ी हैं जो फिलहाल भारत के तीनों ही स्क्वाड में जगह पक्की करते हैं। तीनों फॉर्मेट के बहुत ही कमाल के खिलाड़ी हैं। शुभमन गिल के अंदर वो काबिलियत है कि फिर वो नई गेंद से पारी को बिल्ड कर सकते हैं। नई गेंद स्विंग होती है। जो अंदर बाहर होती है उसे खेलने की क्षमता होती है और शुभमन गिल कहीं न कहीं भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनिंग पेयर का अभिन्न अंग बन जाते हैं। इनके अंदर वो क्लास दिखाई देती है। टेस्ट फॉर्मेट के अंदर वो जो धैर्य की जरूरत होती है वो इनके अंदर दिखाई देता है और जो क्लासिक शॉट की जरूरत होती है जिससे आपका टेम्परामेंट पता चलता है वो शुभमन गिल में है।

यशस्वी जायसवाल- जी हां, यशस्वी जायसवाल का भी नाम इस फॉर्मेट में दिया गया है और जैसे ही जायसवाल ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में जो शतक मारा था वो कमाल का थाना। उन्होंने वो दिखा दिया था कि वो टेस्ट फॉर्मेट में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। मौका मिले तो पारी बहुत बड़ी खेलने वाले हैं। अब यशस्वी जायसवाल की काबिलियत है कि ना वो विस्फोटक अंदाज में खेलते हैं और आजकल टेस्ट फॉर्मेट में भी ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत पड़ती है। क्योंकि कभी कभी आपको ऐसा इंपैक्ट डालना होता है तो जायसवाल जैसे खिलाड़ी फिर आगे आते हैं। लेकिन केवल ऐसा नहीं कि विस्फोटक अंदाज में रन बनाएंगे बल्कि यशस्वी जायसवाल टेस्ट फॉर्मेट के अंदर धैर्य भी दिखाते हैं और ये वो शतक लगाकर दिखा चुके हैं। इसीलिए इनकी जगह फिर दी गई है।

विराट कोहली- विराट कोहली को टीम इंडिया के T20 और वनडे स्क्वॉड में जगह नहीं मिली और कहा जा रहा है कि विराट ने आराम मांगा है इसीलिए नहीं मिली है। लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में विराट कोहली की वापसी हो रही है। विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट के उम्दा बल्लेबाजों में से एक हैं। फिलहाल टीम इंडिया के नंबर तीन या चार पर जो बल्लेबाजी टेस्ट फॉर्मेट में करते हैं वो बहुत ही कमाल की करते हैं। विराट कोहली के अंदर काबिलियत तो है ही है, वो पारी को बिल्ड करते हैं। स्ट्राइक रोटेशन बहुत शानदार करते हैं। टेस्ट फॉर्मेट में एक अच्छे बल्लेबाजों में से गिने जाते हैं। दुनिया के लेजेंड्री प्लेयर में आते हैं और इनका क्लास उम्दा नजर आता है। अब देखते हैं साउथ अफ्रीका खिलाफ वहां की पिचों के अनुरूप किस तरह से विराट अपने आप को ढालते हैं।

श्रेयास अय्यर- श्रेयास अय्यर का नाम दिया गया है और ये भी वो खिलाड़ी है जो भारत के तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर पिछले कुछ समय। बहुत ही शानदार फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। T20 फॉर्मेट में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं और टेस्ट फॉर्मेट में धैर्य दिखाते हैं। काबिलियत इनके पास भी है कि वो स्क्रिप्टिंग कर सकते हैं। लेकिन फिलहाल टेस्ट फॉर्मेट है तो फिर यहां पर इनको कुछ अच्छी पारियां की जरूरत पड़ने वाली है। इसीलिए श्रेयास अय्यर हैं।

रितुराज गायकवाड़- रितुराज गायकवाड़ का नाम दिया गया है। अब आप कहेंगे ये क्या हो रहा है? ओपनिंग पेयर के चार चार बल्लेबाज। लेकिन पता नहीं। पांचवा बल्लेबाज भी आएगा आपको आगे जाकर पता चलेगा। लेकिन फिलहाल रितुराज गायकवाड का नाम मिडल ऑर्डर में दिया गया है। अब ये एक सवालिया निशान है कि आखिर मिडिल ऑर्डर में रितुराज का नाम क्यों है। पता नहीं क्यों है? लेकिन रितुराज गायकवाड क्योंकि ओपनिंग पेयर में आपके पास रोहित है। सोमन जायसवाल है तो उनकी जगह बनेगी नहीं। मिडिल ऑर्डर में रितुराज खेलते हैं, नहीं तो फिर एक अलग रोल के लिए तैयार किया जा रहा है। टेस्ट फॉर्मेट में बाकी टेस्ट फॉर्मेट के अच्छे बल्लेबाज हैं। इनके पास वो धैर्य हैं जो वनडे फॉर्मेट में उन्होंने दिखाया है और जो अब दिखाएंगे। टेस्ट में भी अगर प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है तो इसीलिए रितुराज गायकवाड़ हैं।

ईशान किशन- इनका नाम विकेटकीपर के तौर पर इनका नाम दिया गया है और नाम दिया गया है ईशान किशन का। मिडल ऑर्डर में लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज टेस्ट फॉर्मेट में इम्पैक्ट डाल सकते हैं। हालांकि ऐसा कोई पारियाँ इन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में नहीं खेली हैं कि ये बहुत शानदार प्लेयर कहे जाएं। टेस्ट फॉर्मेट के। लेकिन देखने वाली बात है साउथ अफ्रीका खिलाफ मिले मौके को किस तरह से बनाते हैं। क्या प्लेइंग इलेवन में जगह बनाते हैं क्योंकि विकेट कीपर के तौर पर अपनी जगह पक्की तो करेंगे लेकिन कांटे की टक्कर केएल राहुल से मिलेगी।

केएल राहुल- फिलहाल केएल राहुल ओपनिंग पेयर में नहीं बल्कि नंबर पाँच के बल्लेबाज बन चुके हैं।और ये बात तो आप भी जानते हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज हैं केएल राहुल बहुत ही क्लासिक बल्लेबाज हैं। केएल राहुल के अंदर वो क्लास राहुल दिखाई देती हैं। वह शानदार कैप्स निकालते हैं। नंबर पाँच पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वो पारी को बिल्ड कर सकते हैं। धैर्य इनके अंदर दिखाई देता है और टेस्ट फॉर्मेट के तो अव्वल दर्जे के बल्लेबाज हैं। केएल राहुल के अंदर क्लास है तो कहीं न कहीं अपनी जगह ये स्क्वाड में पक्की करते हैं। तो ये तो थी टीम की बैटिंग ऑर्डर।

अब बात करते हैं ऑल डाउन पैकेज की

रविचंद्रन अश्विन- सबसे पहला नाम रविचंद्रन अश्विन का दिया गया है। रविचंद्रन अश्विन पिछले कुछ समय से भारत के टेस्ट फॉर्मेट के नंबर वन डाउन गेंदबाज के तौर पर हैं। बहुत ही कमाल की गेंदबाजी करते हैं। जब पिच इनके अनुकूल हो तो फिर ये बहुत ही शानदार दिखाई देते हैं। डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जब प्लेइंग इलेवन को नहीं खिलाया गया तो फिर सवालिया निशान था। रविचंद्रन अश्विन बहुत ही कमाल है। बहुत अच्छी गेंदबाजी डालते हैं। गेंदबाजी में इनके पास वेरिएशन नजर आते हैं। इसके साथ में अगर आप बात करेंगे रविचंद्रन अश्विन के बल्लेबाजी की तो वो भी ये करते हैं। बहुत अच्छे। धैर्य से अपने आपको टेम्पलेट में सेट करते हैं। इसीलिए रविचंद्रन अश्विन आपको नजर आएंगे।

रविंद्र जडेजा- रविंद्र जडेजा का नाम आएगा ऑलराउंड पैकेज में टीम इंडिया के थ्री डी प्लेयर जैसे मैंने कहा हर फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की करते हैं। फिल्डिंग में चार ओवर डालते हैं। बल्लेबाजी अच्छी करते हैं। लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज टेस्ट फॉर्मेट में बहुत ही शानदार और उम्दा दिखाई देते हैं। लेकिन बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी जो टप्पा पकड़ते है ये भी कमाल के है। ऑल राउंड नंबर वन ऑल राउंड पैकेज में आते हैं रवींद्र जडेजा लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिनर भी इस स्क्वॉड में हैं

शार्दुल ठाकुर- एक ऑल डाउन पैकेज में नाम तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर का दिया गया है। शार्दुल ठाकुर पिछले कुछ समय से ऑलराउंड पैकेज के तौर पर ही देखे जाते हैं क्योंकि गेंदबाजी तो ये जो करते हैं। ये आपको एक चौथा तेज गेंदबाजी का विकल्प प्रदान करते हैं। लेकिन जरूरत पड़े तो नंबर आठ पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा थे और इस बार वनडे वर्ल्ड कप के साथ में टेस्ट स्क्वॉड का हिस्सा बन रहे हैं। और टेस्ट में तो खैर लगातार बन रहे अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, इंपैक्ट डाल सकते हैं और गेंदबाजी भी अच्छी करते हैं। उनके पास वेरिएशन से वो काफी कमाल के हैं।

अब बात करते हैं प्रॉपर तेज गेंदबाजों की

मोहम्मद सिराज- पहला नाम सिराज दिया गया है। अब देखिए खैर सिराज के बारे में तो क्या ही कहें। और जब बात टेस्ट फॉर्मेट की आए तो इनका अपना फॉर्मेट है। यही तो इनको पहचान मिली थी जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में इन्होंने जो गेंदबाज स्पैल डाला वहां से नया सितारा निकला था तो टेस्ट फॉर्मेट के तो कमाल के गेंदबाज। नई गेंद हो या पुरानी, कहीं से भी डालो ये विकेट चटकाने की काबिलियत रखते हैं और जो स्लेजिंग टेस्ट में करते हैं वो अलग दर्जे की हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *