India Vs South Africa 1st ODI 2023 Playing 11| Weather & Rain, Pitch, Record, Injury, Win Prediction

इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला ओडीआई मुकाबला 17 दिसंबर 2023 को खेला जाएगा। जौन बर्ग के न्यू वांडर्स स्टेडियम में जो भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे से यानी कि वन थर्टी पीएम से पहला ओडीआई मुकाबला स्टार्ट होने वाला है। अभी पहला मुकाबला काफी शानदार काफी जबरदस्त होगा जिसे आप लाइव देख सकेंगे। डिजनी प्लस हॉटस्टार मोबाइल एप पर तो आप स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल्स के अलग अलग नेटवर्क पर अलग अलग भाषाओं में लाइव देख सकेंगे। जबकि आप दूरदर्शन पर यानि कि डीडी स्पोर्ट्स के डीडी फ्रीडिश पर लाइव देख सकेंगे। क्योंकि पहला मुकाबला जोन सुपर के न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा तो इस मैदान पर अब तक भारतीय टीम ने क्रिकेट के इतिहास में टोटल आठ ओडीआई मुकाबले खेले। लेकिन टीम इंडिया को इन 8 में से मात्र तीन ही ओडीआई मैच में जीत मिली है और पाँच मैचों में करारी शिकस्त मिली है। टीम इंडिया को। वहीं बात करें साउथ अफ्रीका की तो साउथ अफ्रीका टीम ने इस मैदान पर टोटल 40 ओडीआई इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। जहां दक्षिण अफ्रीका को 40 में से 30 ओडीआई मुकाबलों में शानदार जीत मिली है। मात्र 10 ही मैच ये टीम इस मैदान पर हारी है।

दोनो टीम के न्यूज अपडेट

ओडीआई फॉर्मेट में अब पहला ओडीआई मुकाबला शुरू होने से पहले टीम इंडिया को काफी तगड़ा झटका लगा क्योंकि टीम इंडिया के जबरदस्त स्टार गेंदबाज दीपक चहर, जिन्हें पहले T20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया था, लेकिन फैमिली रीजन्स की वजह से वह  T20 सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाए थे, एक्सपेक्ट था कि वह इस सीरीज का हिस्सा होंगे। लेकिन अब फैमिली इमरजेंसी के कारण दीपक चहर छोटे सीरीज से पूरी तरह से बाहर हो चुके हैं। बीसीसीआई ने उनका रिप्लेसमेंट भी अनाउंस कर दिया है। इस देश के लिए दीपक चहर की जगह पर टीम में जबरदस्त यंग फास्ट बॉलर आकाश दीप को टीम में शामिल किया है। जहां इस ओडीआई सीरीज के लिए पहले ही टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा जबकि जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या टीम का हिस्सा नहीं थे। जबकि T20 सीरीज खेलने वाले शुभमन गिल जबकि सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज ये सभी खिलाड़ी भी ओडीआई सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। इन्हें भी रेस्ट यानि की आराम दिया गया है। तो वहीं साउथ अफ्रीका टीम से भी बड़े बड़े खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। जिसमें कप्तान तेंबा बावुमा का नाम है। इसके अलावा रबादा को भी रेस्ट दिया गया है तो मार्को जेंसन और जेराल्ड कोट्स को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। उन्हें भी रेस्ट दिया गया है।

इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले

इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी ओडीआई सीरीज साल 2022 में खेला गया था। जब साउथ अफ्रीका टीम भारत दौरे पर आई थी। तब भारतीय टीम ने तीन ओडीआई मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को दो एक के अंतर से बुरी तरह से हराया था। लेकिन जब टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आखिरी बार गई थी तब भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका दौरे पर काफी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। साउथ अफ्रीका टीम ने तीन मैचों की सीरीज में भारत को तीन जीरो के अंतर से बुरी तरह से हराया था। क्लीन स्वीप किया था तो दक्षिण अफ्रीका में जाकर साउथ अफ्रीका टीम पर डोमिनेट करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता क्योंकि वहां का पिच, वहां का कंडीशन एकदम अलग होता है। 

पहले मुकाबले की पिच रिपोर्ट और कंडीशन के बारे में

इस मैदान पर अब तक क्रिकेट के इतिहास में टोटल 51 ओडीआई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को कई मैचों में जीत मिली है। चेस करने वाले टीम को 28 ओडीआई मैचों में शानदार जीत मिली है। इस मैदान का एवरेज स्कोर है ओडीआई फॉर्मेट में 265 रन जबकि इस मैदान का सबसे हाईएस्ट 438 रन है जो कि साउथ अफ्रीका ने बनाया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबकि इस मैदान का सबसे लोवेस्ट सबसे छोटा स्कोर 109 रन है। जहां यह पिच एक शानदार बैटिंग फ्रेंडली पिच बल्लेबाजी करना काफी आसान रहता है तो वहीं स्पिनर्स के मुकाबले तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है। इस पिच पर अब बात करें रिकॉर्ड की तो इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक क्रिकेट के इतिहास में टोटल 91 ओडीआई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए, जिसमें भारतीय टीम ने 38 ओडीआई मैच जीते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तो साउथ अफ्रीका टीम ने यह क्या 90 में से 50 ओडीआई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले जीते और तीन मैच नौ रिजल्ट रहे हैं।

अब बात करें इस मुकाबले की वेदर रिपोर्ट की तो

पहला ओडीआई मुकाबला 17 दिसंबर को खेला जाएगा। अब ऐसे में 17 दिसंबर का वेदर रिपोर्ट कुछ इस तरह है जहां पूरे दिन बारिश होने के चांसेज नहीं है। वेदर फोरकास्टिंग के अनुसार, लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। तो सभी फैन्स के लिए गुड न्यूज है कि बारिश होने के चांस नहीं दिखाई दे रहा है। वेदर फोरकास्टिंग के अनुसार

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन 

ऐसा ओपनर नंबर एक पर उतरूंगा ऋतुराज गायकवाड  होंगे जो करेंगे ओपनिंग की बल्लेबाजी। नंबर दो पर साई सुदर्शन होंगे जो करेंगे ओपनिंग की बल्लेबाजी ने पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है, जबकि नंबर तीन पर श्रेयस अय्यर साथ नंबर ,चार पर रजत पाटीदार या फिर तिलक वर्मा। इन 2 में से किसी एक को खिलाया जाएगा तो वहीं नंबर पांच पर होंगे कप्तान केएल राहुल। जी हां टीम इंडिया को इस सीरीज में केएल राहुल करेंगे जो साथ साथ विकेट कीपर की भी जिम्मेदारी निभाएंगे। बात करें नंबर 6 की तो नंबर छह पर होंगे रिंकू सिंह। फिनिशर तो नंबर सात पर होंगे। अक्षर पटेल स्पिन आलराउंडर जबकि नंबर आठ पर होंगे कुलदीप यादव चाइनामैन स्पिनर या फिर युजवेंद्र चहल। इन 2 में से किसी एक को खिलाया जाएगा। नंबर नौ पर होंगे अर्शदीप सिंह तो वहीं नंबर 10 पर मुकेश कुमार जो काफी शानदार गेंदबाजी करा रहे हैं। नंबर 11 पर होंगे अवेश खान तो ये भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन। पहले ओडीआई मुकाबले के लिए

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

ओपनर। नंबर एक पर होंगे रीजा हेंड्रिक्स। नंबर दो पर टोनी डी से जबकि नंबर तीन पर होंगे ऐसा ही वंडर दुसान नंबर चार पर कप्तान एडेन मार्करम तो वही नंबर पाँच पर हेनरिक क्लासेन। जबरदस्त विस्फोटक बल्लेबाज और विकेट कीपर जबकि नंबर छह पर डेविड मिलर नंबर सात पर हैं।दिल्ली नंबर आठ पर केशव मेहरा या फिर तबरेज शम्सी। इन दो स्पिनर्स में से किसी को खिलाया जाएगा नंबर नौ पर नंदराज बर्गर नंबर 10 पर, लिजार्ड विलियम्स नंबर 11 पर और अनिल ब्रैडमैन। तो ये भी। साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन। जहां साउथ अफ्रीका की फास्ट बॉलिंग अटैक काफी एक्सपीरियंस दिखाई दे रहा है, जबकि भारतीय गेंदबाजी में थोड़ा बहुत एक्सपीरियंस दिखाई दे रहा है। जबकि बल्लेबाजी की बात करें तो दोनों ही टीमों से बड़े बड़े खिलाड़ी रेस्ट पर हैं। लेकिन फिर भी दोनों टीमों में कुछ बड़े बड़े एक्सपीरियंस खिलाड़ी मौजूद हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *