IPL 2024 All 10 Teams Release Player List: सभी 10 टीम से कुल 50 खिलाड़ी हुए बाहर, IPL 2024 Auction

आईपीएल की नीलामी और उससे पहले 26 नवंबर तक सभी 10 टीमों को अपना अपना रिलीज रिटेन प्ले लिस्ट 20 को सौंपनी होगी। तो अब ज्यादा समय नहीं बचा है प्ले रिटेंशन एंड आईपीएल ऑक्शन में। तो इस पोस्ट में आपको बताने वाले सभी 10 टीमों के सभी रिलीज प्लेयर लिस्ट के बारे में जो अपनी अपनी टीम से बाहर होने वाले आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन से पहले इन सभी 10 टीमों से टोटल 50 बड़े खिलाड़ी रिलीज होंगे। इनमें से कई बड़े बड़े नामी  खिलाड़ी हैं तो यह पोस्ट काफी इंटरेस्टिंग होगी। शुरू से लेकर लास्ट तक पूरी पोस्ट में बने रहे तो बात करते हैं

सबसे पहले पिछले साल की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बारे में

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम इस बार अपनी टीम से बैरिस्टो को भी रिलीज करने वाली है। ये नाम काफी बड़ा है। पिछले साल इन्हें 16 करोड़ ₹25 लाख में खेलकर टीम में शामिल किया गया था। लेकिन इन्हें रिलीज करने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि ये वर्ल्ड कप 2024 के बाद नहीं सर्जरी करवाने वाले हैं। जिसके चलते ये क्रिकेट से काफी लंबे समय तक दूर रहेंगे। तो वहीं पिछले साल इन्हें कुछ मैचों में खिलाया गया था और इंजरी की वजह से काफी मैच से नहीं खेल पाए थे। तो चेन्नई सुपरकिंग्स को पता है कि बैरिस्टो के साथ या फिर बैरिस्टो के बगैर चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम चैंपियन बन सकती है और पिछले साल इनका परफार्मेंस भी काफी खराब रहा था। अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पाये थे। चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए तो बेन स्टोक्स टीम से रिलीज होने वाले दूसरा नाम अंबाती रायडू का है जो कि ऑलरेडी रिटायरमेंट की घोषणा कर चुके हैं। तो वहीं तीसरा नाम काइल जेम्सन का है जिन्हें पिछले साल 1 करोड़ में  टीम में शामिल किया गया था। ये भी बाहर होंगे। तो वहीं चौथा नाम श्रीशांत मांगा है जो ₹50 लाख में टीम में आए थे। ये भी बाहर होने वाले हैं। पांचवा नाम समरजीत सिंह और छठा नाम शेख रशीद का है।

अब बात करें दूसरी टीम तो वह दिल्ली कैपिटल्स की टीम

इस बार दिल्ली की टीम में अपनी टीम में काफी बड़े बड़े उलटफेर करेगी। टीम से बड़े बड़े खिलाड़ी को बाहर करेगी जिनका परफॉर्मेंस काफी खराब रहा है। पिछले साल इस लिस्ट में पहला नाम पृथ्वी शाह का है। नो डाउट पृथ्वी शा उन बेस्ट यंग ओपनर बल्लेबाज माने जाते हैं। लेकिन पिछले दो साल से इनका परफॉर्मेंस आईपीएल में खासतौर पर काफी ज्यादा खराब रहा है। तो फिर टी 20 टीम से रिलीज होने वाली देहली कैपिटल से तो दूसरा नाम मनीष पांडे का है जो 2 करोड़ ₹40 लाख में आए थे। यह भी रिलीज होंगे। तीसरा नाम लुंगी नगिडी का, चौथा नाम राइफल पटेल का और पांचवा नाम प्रिया गर्ग का है।

 तीसरी टीम तो डिफेंडिंग चैंपियन यानी की गुजरात टाइटंस

गुजरात की टीम अपनी टीम से इस बार मिनी ऑक्शन से पहले इन सभी खिलाड़ियों को रिलीज करने वाली है। जिसमें पहला नाम है या दियाल का। दूसरा नाम दासुन शनाका का है जो 2 करोड़ में टीम में आए थे। ऐसे रिप्लेसमेंट तो वहीं तीसरा नाम ओडियन स्मिथ का है। चौथा नाम प्रदीप सांगवान और पांचवा नाम उर्विल पटेल का है।

अब बात करें चौथी टीम तो वह कोलकाता नाइट राइडर्स।

पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स का परफार्मेंस काफी खराब रहा था। वजह यह कि इनके बड़े बड़े खिलाड़ियों ने काफी खराब परफॉर्मेंस दिया था। तो इस बार केकेआर की टीम लोकी फर्ग्युसन को टीम से रिलीज करने वाली है जो 1 करोड़ में आए थे। केकेआर की टीम में काफी खराब गेंदबाजी इन्होंने की थी। काफी महंगे साबित हुए थे। दूसरा नाम डेविड वीज का है। एक आल राउंडर जो 1 करोड़ में केकेआर की टीम ने इन्हें खरीदा था। तीसरा नाम शाकिब अल हसन का है। चौथा नाम उमेश यादव का है जो 2 करोड़में केकेआर की टीम में शामिल थे। वहीं पांचवा नाम जॉनसन चार्ल्स का छठा नाम मनदीप सिंह का है।

अब बात करें पांचवी टीम तो वह लखनऊ सुपरजाएंट्स।

लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम इस बार ऑक्शन से पहले अवेश खान को टीम से रिलीज करने वाली है क्योंकि अवेश खान एक जबरदस्त गेदबाज हैं इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन जितने महंगे महीने खरीदा गया था ऑक्शन से उस तरह की गिरे बस ये नहीं कर पाए थे। तो अवेश खान लखनऊ सुपरजाएंट्स से रिलीज होने वाले दूसरे नाम डैनियल सामत का तीसरा नाम जयदेव उनादकट का है और चौथा नाम रोमारियो शेफर्ड का है जो ऑलरेडी ट्रेड हो चुके हैं। पांचवा नाम करुण नायर का छठा नाम सूर्यांश सैकड़े का है।

अब बात की जाए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस जो

आईपीएल इतिहास की बेस्ट टीम मानी जाती है। आईपीएल इतिहास की सबसे सक्सेसफुल टीमों में से एक मानी जाती है तो मुंबई इंडियस की टीम इस बार खास तौर पर विदेशी खिलाड़ी को ओवरसीज खिलाड़ी को टीम से रिलीज करने वाली है। तो 8 करोड़ में जोफ्रा आर्चर मुंबई इंडियस की टीम में शामिल हुए थे। लेकिन अब रिलीज होने वाले दूसरा नाम रैली में दिए गए 1.5 करोड़ में मुंबई इंडियस की टीम में शामिल हुए थे। ये भी बाहर होने वाले तीसरा नाम क्रिस जोर्डन का है। 2 करोड़ में आई थी टीम में ये भी रिलीज होंगे। चौथा नाम ड्वेन जॉनसन का है और पांचवा नाम अरशद खान का है।

अब बात करें सातवीं टीम तो वह पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स की टीम इस बार ऑक्शन से पहले अपनी टीम से इन खिलाड़ी को रिलीज करने वाली जिस में नाम हर पीड़ित भाटिया का है तो वहीं मैथ्यू शॉर्ट जबकि बलतेज ढांडा और गुरनूर सिंह बरार

आठवी टीम राजस्थान रॉयल्स की टीम है।

राजस्थान रॉयल्स की टीम। इस बार ऑक्शन से पहले अपनी टीम से कुछ खिलाड़ी को रिलीज करने वाले जिसमें पहला नाम है जेसन होल्डर का। 5 करोड़ ₹75 लाख में आए थे। लेकिन बाहर होने वाले दूसरे नाम जो रूट का है, जिन्हें ऑक्शन से 1 करोड़ में खेलकर टीम में शामिल किया गया था। अपना मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी स्ट्रॉन्ग करने के लिए, लेकिन ये भी फ्लॉप हो गए थे। ये भी बाहर होंगे। तीसरा नाम केसी करियप्पा और चौथा नाम मुरुगन अश्विन का है।

अब बात करते हैं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बारे में तो

चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम इस बार उन खिलाड़ियों को टीम से रिलीज करने वाली है जो काफी महंगे में टीम में शामिल हुए थे लेकिन परफार्मेंस उनका काफी खराब था। जिसमें पहला सबसे बड़ा नाम हर्षल पटेल का है जो 1 करोड़ में टीम में आए थे। लेकिन पिछले दो साल से वह बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं और पिछले साल तो उन्हें काफी कम मौके भी दिए गए थे। तो हर्षल पटेल टीम से रिलीज होने वाले हैं। दूसरा नाम है दिनेश कार्तिक का। तीसरा नाम अनुज रावत का, चौथा नाम फिल्म आल इनका है और पांचवा नाम केदार जाधव का है जो 1 करोड़ में आए थे। रिप्लेसमेंट तो वहीं बात क्रिएशन।

हैदराबाद की सभी टीम हैदराबाद की टीम है

हैदराबाद टीम इस बार हैरी ब्रुक को टीम से बाहर करने वाली है। जिन्हें हैदराबाद ने 13 करोड़ ₹25 लाख में खरीदकर टीम में शामिल किया था। लेकिन सिर्फ एक ही मैच में जबरदस्त परफॉर्मेंस इन्होंने दिया था। उसके अलावा बुरी तरह से फ्लॉप गए थे। दूसरा नाम मयंक अग्रवाल का। यह भी 8 करोड़ ₹25 लाख में आए थे। टीम में तीसरा नाम आदिल रशीद का है, जो 2 करोड़ में आए थे। टीम में ये भी बाहर होंगे। चौथा नाम अकील हुसैन का है, जिन्हें 1 करोड़ में खरीदा गया था।ऑक्शन से ये भी रिलीज होने वाले तो रहे। सभी 10 टीमों के 50 बड़े खिलाड़ी जो अपनी अपनी टीम से रिलीज हो सकते हैं। हालांकि अभी भी और भी कई सारे नाम हैं जिनपर फिलहाल डिसकस चल रही है कि उन्हें रिलीज किया जाए या फिर रिटेन किया जाए या फिर ट्रेड किया जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *